Ticker

6/recent/ticker-posts

DDoS अटैक सिर्फ ब्लॉमिंग नहीं बल्कि उनके पैटर्न को भी बदल देता है


COVID-19 महामारी के दौरान, घर से काम करने और ऑनलाइन खरीदारी दैनिक जीवन का एक नया सामान्य हो गया है, और कई हैकर्स DDoS हमलों में वृद्धि के माध्यम से इस प्रवृत्ति को बाधित करने का प्रयास कर रहे हैं।

DDoS नए तरीके तलाशने पर हमला करता है
DDoS के हमले न केवल आकार में बढ़ रहे हैं, बल्कि जटिलता में भी हैं। हमलावर अब छोटे आकार और कम अवधि के हमले का उत्पादन करने के लिए (DNS, DLAP, आदि) जैसे खुले रिसोल्वर का शोषण कर रहे हैं।

नेक्सुगार्ड की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 67.12% हमले 1Gbps और 5Gbps की आकार सीमा के अंतर्गत थे। ये छोटे हमले, जो 15 मिनट से कम समय के लिए होते हैं, को "अदृश्य हत्यारा" हमले के रूप में जाना जाता है, और प्रति दिन 200 या उससे कम घटनाओं का निर्माण करता है।

हमलावरों ने परिष्कृत बिट्स और टुकड़ों के हमलों का उपयोग किया है, जो स्रोत आईपी के एक बड़े पूल से संचित है, जो लक्षित नेटवर्क को छोटे बिट्स के हमलों के माध्यम से रोकते हैं।

DDoS हमलों के लिए उपयोग किए जाने वाले शीर्ष आक्रमण वैक्टर में UDP हमले (सभी DDoS हमलों का 75%), DNS प्रवर्धन हमले (10.49%), और CLDAP प्रतिबिंब हमले (5.27%) शामिल हैं। अधिकांश हमले एकल-वेक्टर हमले (91.88%) थे जबकि शेष मल्टी-वेक्टर हमले (8.12%) थे।

अतिरिक्त अंतर्दृष्टि

रिपोर्ट में उन कई अतिरिक्त जानकारियों पर प्रकाश डाला गया जो हैकर्स द्वारा किए गए हालिया हमलों से मेल खाती हैं।

रिपोर्ट बताती है कि विंडोज-पॉवर पीसी ने लगभग 85.42% अटैक ट्रैफिक में योगदान दिया। हाल ही में, लूसिफ़ेर और मायकेिंग्स जैसे कई शैतानी मैलवेयर विंडोज-आधारित कारनामों का एक गुच्छा का उपयोग करके पीड़ितों को लक्षित करते हुए देखे गए थे।

मार्च के महीने के भीतर, अमेरिकी सर्वर 175,000 से अधिक DDoS हमलों के साथ मारा गया, जबकि दक्षिण कोरिया 74,000 हमलों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, उसके बाद ब्राजील (51,000) और ब्रिटेन (44,000) का स्थान रहा।

गतिशील रूप से बदलते पैटर्न

रिपोर्टों से पता चलता है कि Q1 में छोटे और ’अदृश्य हत्यारे’ हमलों के साथ कई ISP को मारा गया है। इसके विपरीत, हाल के कुछ महीनों में, अकामाई टेक्नोलॉजीज, क्लाउडफेयर, एडब्ल्यूएस ने इतिहास के सबसे विशाल डीडीओएस हमलों में से कुछ को देखा है, यह दर्शाता है कि हमले की गतिशीलता काफी बदल रही है।

Post a Comment

0 Comments