Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत में शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय ईस्पोर्ट्स इवेंट PUBG मोबाइल और फ्री फायर

भारत में लोकप्रिय ईस्पोर्ट इवेंट्स इमेज क्रेडिट्स: एस्पोर्ट्स चार्ट्स


PUBG मोबाइल वर्ल्ड लीग 2020 ईस्ट सबसे लोकप्रिय एस्कॉर्ट्स इवेंट था, जिसमें 1.1 मिलियन-प्लस पीक दर्शक थे।

Freefire Brawler bash शीर्ष 10 की सूची में मौजूद एकमात्र गैर Pubg मोबाइल टूर्नामेंट है

भारत ने 2016 में सस्ते 4 जी इंटरनेट के लॉन्च के साथ बड़े पैमाने पर इंटरनेट क्रांति देखी। इसने विभिन्न आधुनिक उद्योगों के लिए नए दरवाजे खोले, जिनमें से एक गेमिंग था। PUBG मोबाइल भारत में लोकप्रिय मोबाइल गेम्स में से एक है। इसने भारतीय एस्पोर्ट्स दृश्य के लिए नए रास्ते लाने की कोशिश की और शोषण किया। 2018 में लॉन्च किया गया बैटल रॉयल गेम देश में तुरंत हिट हो गया। वास्तव में, यह इतना लोकप्रिय हो गया कि खेल के कुल डाउनलोड का लगभग 24% भारत से बनाया गया था।

एस्पोर्ट्स चार्ट - एक विश्लेषणात्मक सांख्यिकी एजेंसी, ने भारत में लोकप्रिय एस्पोर्ट्स घटनाओं का एक सर्वेक्षण किया। भारत में शीर्ष 10 घटनाओं में से नौ Pubg मोबाइल से संबंधित थीं, जिसमें केवल एक फ्रीफायर का प्रतिनिधित्व करता था। यह मोबाइल गेमिंग के प्रति भारतीय दर्शकों के झुकाव को दर्शाता है।

PUBG मोबाइल वर्ल्ड लीग ईस्ट S0 भारत में सबसे लोकप्रिय esports घटना के रूप में चार्ट में सबसे ऊपर है। इंडोनेशियाई टीम बिगेट्रोन आरए को अंततः चैंपियन बनाया गया। भारतीय टीम ऑरेंज रॉक ने विश्व लीग में दूसरा स्थान हासिल किया, जो कुछ ऐसा है जिसने सभी को चकित कर दिया।

भारत में शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय ईस्पोर्ट्स इवेंट PUBG मोबाइल और फ्री फायर

कुछ हफ़्ते पहले, Esports Charts ने दुनिया में सबसे लोकप्रिय esports घटनाओं के बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की, और अगस्त में, Pubg Mobile World League East ने चार्ट में 1.1 मिलियन से अधिक दर्शकों के साथ शीर्ष पर पहुंचकर शीर्ष स्थान हासिल किया। धारा का हिंदी संस्करण 449k दर्शकों तक पहुंच गया, जो कुल गिनती का 35.8% था।

पीएमडब्ल्यूएल 2020 पूर्व की इंडोनेशियाई धारा ने 513k से अधिक दर्शकों को देखा, जो कि चरम पर है, जो कि कुल दर्शकों का 37.3 प्रतिशत है, जबकि मलेशियाई धारा ने 140k दर्शकों को आकर्षित किया, जो कि 15.4% थी।

PMWL ईस्ट S0 ने जुलाई 2020 में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कार्यक्रमों की सूची बनाई, जिसमें 728k दर्शक शिखर पर हैं।

PUBG मोबाइल प्रो लीग स्प्रिंग साउथ एशिया 268k पीक दर्शकों के साथ भारत में दूसरा सबसे लोकप्रिय एस्कॉर्ट इवेंट था। टूर्नामेंट का लीग चरण ऑरेंज रॉक ने जीता था, जबकि फाइनल में सेल्टज़ ने जीता था।

PUBG मोबाइल इंडिया सीरीज 2020, एक और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट ने लगभग 164k लाइव दर्शकों को आकर्षित किया। टूर्नामेंट जून-जुलाई में हुआ था। फैन-पसंदीदा TSM-Entity ने टूर्नामेंट जीता, जबकि अन्य प्रशंसक-पसंदीदा - Fnatic ने दूसरा स्थान हासिल किया।

फ्रीफायर ब्रॉलर बैश एकमात्र गैर पबब मोबाइल टूर्नामेंट है जो शीर्ष 10 की सूची में मौजूद है, और यह 154k चोटी के दर्शकों के साथ चौथे स्थान पर बैठता है। माफिया जुलाई में आयोजित टूर्नामेंट के चैंपियन के रूप में उभरा।

यहां शिखर दर्शकों के आधार पर पूरी सूची दी गई है:

1. PUBG मोबाइल वर्ल्ड लीग 2020 ईस्ट - 449K

2. PUBG मोबाइल प्रो लीग स्प्रिंग 2020 साउथ एशिया - 268K

3. PUBG मोबाइल इंडिया सीरीज़ 2020 - 164K

4. फ्री फायर ब्रॉलर बैश -154K

5. पीएमपीएल साउथ एशिया स्क्रिम्स सीजन 3 - 148 के

6. PUBG मोबाइल स्ट्रीमर्स शोडाउन - 134K

7. PUBG मोबाइल प्रो लीग स्प्रिंग 2020 इंडोनेशिया - 119K

8. पीएमसीओ 2020 स्प्रिंग इंडिया - 94 के

9. पीएमसीओ 2020 फॉल इंडिया - 86K

10. #GamingForGood चैरिटी टूर्नामेंट - 83K

भारत में मोबाइल Esports की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अंतर्राष्ट्रीय संगठन भी देश में प्रवेश कर रहे हैं, Fnatic, Team Solomid, Nova Esports की पसंद के साथ, पहले से ही उपस्थिति दर्ज कर रहे हैं। विकास की लगभग घातीय दर को देखते हुए, यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि प्रसिद्ध कंपनियां प्रवेश करना चाहती हैं, जो एक शक के बिना है, एक बेहद आशाजनक बाजार।

Post a Comment

0 Comments